Categories
गोंडा लाइव अपडेट

इंटरलाकिंग के काम ने पकड़ी रफ्तार, जल्द मिलेगी सौगात

48 माह से लंबित गोंडा रेलवे यार्ड के इंटरलॉकिंग के कार्य ने तेजी पकड़ ली है। 17 मई से इंटरलॉकिंग कार्य शुरू हुआ, आगामी आठ जून तक चलेगा। कर्मचारियों व अधिकारियों ने सिर्फ 10 दिन में ही 70 प्रतिशत तक इंटरलॉकिंग का काम पूरा कर लिया है। जल्द ही मंडल वासियों को नई सौगात मिलेगी। बहराइच और बलरामपुर से चलने वाली ट्रेनें अब सीधे महानगरों को आ-जा सकेंगी।

चार वर्ष पूर्व ही गोंडा रेलवे यार्ड का इंटरलॉकिंग का कार्य किया जाना था। रेलवे प्रशासन की उदासीनता से काम ठंडे बस्ते में पड़ा था। इस कार्य के न होने के कारण बलरामपुर, बहराइच व गोंडा जिले के करीब सवा करोड़ लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। बलरामपुर व बहराइच जिलों से आने वाली ट्रेन सीधे गोरखपुर, लखनऊ व महानगरों के लिए नहीं जा सकती थीं। इस समस्या पर कई संगठनों व जनप्रतिनिधियों की मांग पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ विनय कुमार त्रिपाठी ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया। आनन-फानन में आदेश पारित किया कि 17 मई से शुरू होकर 8 जून यानी 23 दिन तक गोंडा रेलवे यार्ड का इंटरलॉकिंग का काम किया जाएगा। गोंडा रेलवे यार्ड के इंटरलॉकिंग का कार्य 10 दिन से किया जा रहा है। रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, 10 दिन में लक्ष्य के सापेक्ष 70 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है।

गोंडा रेलवे यार्ड में बहराइच व बलरामपुर से आने वाली माल गाड़ियों का सीधे तौर से संपर्क जोड़ दिया गया है। बहराइच व बलरामपुर से आने -जाने वाली मालगाड़ी गोंडा होकर सीधे महानगरों के लिए आ-जा सकती है। अधिकारियों के मुताबिक जो लक्ष्य मिला है उसके भीतर ही इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इस काम की निगरानी स्वयं रेलवे बोर्ड के चेयरमैन व सीईओ विनय कुमार त्रिपाठी कर रहे हैं। अधिकारी व कर्मचारी रात-दिन एक करके कार्य पूरा करने में जुटे हुए हैं।

दूसरी तरफ रेलवे यार्ड में इंटरलॉकिंग कार्य शुरू होते हुए रोजाना किसी न किसी डिवीजन व मुख्यालय से अधिकारियों का दौरा जारी है। दो दिन पूर्व में पूर्वोत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक अमित कुमार अग्रवाल एवं डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने कार्य की समीक्षा की। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) संजय यादव का कहना है कि इंटर लॉकिंग का कार्य सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए तेजी से कराया जा रहा है। कहा कि रेलवे बोर्ड के दिए गए समय में कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *