Categories
धर्म

ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में मनाया गया

ज्येष्ठ माह के पहले मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में मनाया गया। शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों ने पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर भंडारे की धूम रही। जगह-जगह प्याऊ लगाया गया। श्रद्धालुओं ने बरजंग बली के जयकारे लगाए गए। हनुमानगढ़ी मंदिर समेत अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी। हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।
बड़ा मंगल के अवसर पर भोर में मंदिर का पट खुलते ही श्रद्धालुओं के जयकारे से मंदिर परिसर गूंजने लगा। जय हनुमान, जय बजरंग बली के नारों के साथ लोगों ने बजरंगबली की पूजा-अर्चना की। मालवीयनगर स्थित हनुमानगढ़ी मंदिर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी। दुखहरण नाथ मंदिर के समीप एलबीएस कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष उमेश शुक्ल के नेतृत्व में भंडारे का आयोजन किया गया। इसके अलावा महिला अस्पताल चौराहा, सरयू प्रसाद कन्या इंटर कॉलेज, लोक निर्माण विभाग के सामने, स्टेेशन रोड सहित तमाम स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया गया। पूड़ी, सब्जी, नुकती, कढ़ी, चावल, छोला आदि वितरित किया गया। बालेश्वरगंज में कस्बावासियों के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां हनुमान जी की पूजा के पश्चात राहगीरों को पूड़ी, चना, हलवा, बूंदी, कढ़ी, चावल का प्रसाद वितरित किया गया। वजीरगंज, चंदापुर, तुर्काडीहा आदि स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
मनकापुर के शास्त्री नगर रेलवे स्टेशन चौराहे पर प्रसाद वितरण किया गया। हनुमान जी महाराज की पूजा, आरती की गई। मोहल्ला राजेंद्र नगर में बाबा चकचकादास मंदिर व पंचायती श्री बाला जी महाराज मंदिर, मछली बाजार में स्थित श्री हनुमान जी मंदिर, बल्लीपुर के निर्मल नगर चौराहे पर बजरंग बली मंदिर, किशुनदासपुर में ब्रह्मदेव स्थान पर हनुमान मंदिर, आईटीआई के संकट मोचन मंदिर में सुबह भक्तों ने पूजन-अर्चन किया। प्रसाद वितरित किया गया। इस मौके सभासद वैभव सिंह, दुर्गेश सोनी उर्फ बब्लू सोनी, पवन चौधरी, संतोष कसौधन का सहयोग रहा।
काजीदेवर स्थित जुगेश्वर नाथ मंदिर पर भंडारे का आयोजन किया गया तथा श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया गया। बालपुर व फतेहपुर सहित अन्य स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया गया। पूजा अर्चना करके मंगल कामना की। बटौरा बाबा के महंत खुशी राम दूबे ने बताया कि जेठ माह के मंगलवार का विशेष महत्व है। मंगलवार को मंदिर परिसर में भंडारा होगा। जिसमें सीतापुर, बाराबंकी, बहराइच, लखनऊ के श्रद्धालु शामिल होगे। अंबिका पुरी शक्ति धाम में विशेष पूजा पाठ का आयोजन हुआ। इस दौरान विजय कुमार उपाध्याय, प्रदीप मिश्र, संतोष शुक्ल, बाबूलाल तिवारी, शीतला शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
करनैलगंज के गोनार्ध सेवा समिति सोनवार के तत्वावधान में भैरवपुरवा के समीप प्रसाद वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्टाल लगाकर राहगीरों को कढ़ी चावल वितरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *