Categories
गोंडा लाइव अपडेट

महिला शिक्षिका की शिकायत पर एसपी के निर्देश पर एक शिक्षक के विरुद्ध दुष्कर्म का दर्ज हुआ मुकदमा,मामला संज्ञान में लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिक्षक पर गाज गिराते हुए किया निलंबित

गोंडा।यूपी के गोंडा जिले में महिला शिक्षिका के साथ विभागीय एकेडमिक रिसोर्स पर्सन एआरपी द्वारा तबादला कराने के नाम पर कथित रूप से बलात्कार करने,जेवरात छीनने,आर्थिक शोषण किये जाने का मुकदमा रविवार को दर्ज कराया गया है। मामला शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के संज्ञान में आने पर सोमवार को आनन फानन में आरोपी शिक्षक पर गाज गिरते हुए निलंबित कर दिया गया है।

जिले के पड़री कृपाल शिक्षा क्षेत्र के एक विद्यालय में कार्यरत कानपुर जिले की मूलनिवासी महिला शिक्षिका ने आरोप लगाया है कि उसके विकास खण्ड में ही सामाजिक विज्ञान विषय के एआरपी पद पर कार्यरत प्रतापगढ़ जिले के निवासी शाश्वत सावरकर सिंह ने अपने एक रिश्तेदार के विभाग में बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा अपनी बहन के सचिवालय में समीक्षा अधिकारी के पद पर कार्यरत होने का हवाला देकर उसका तबादला उसके गृह जिले कानपुर में करा देने का झांसा दिया।शिक्षिका के मुताबिक शिक्षक शाश्वत ने कहा कि तबादले में साढ़े तीन लाख रुपये खर्च होंगे।आप रुपयों की व्यवस्था कर लीजिये।

आपको लखनऊ चलकर रुपये देने होंगे व मेरी बहन से बातचीत करनी पड़ेगी।मार्च 2022 में एक दिन शाम को वह मुझे लेकर अपने बहन से मिलवाने के बहाने किसी फ्लैट पर ले गये।वहां मुझे कोल्ड ड्रिंक में कुछ मिलाकर पिला दिये। इसके बाद अचेतावस्था में शाश्वत ने मेरे साथ शारीरिक संबंध बनाया साथ में उसने उसका फोटो व वीडियो बना लिया।उस दिन वह बिना किसी से मिलवाये ही पूरे रुपये लेकर वहां से चले गये।

शिक्षिका के मुताबिक लोकलाज के भय से वह किसी से बिना कुछ बताये कानपुर चली गई। कई दिनों बाद शाश्वत ने मेरी अश्लील फोटो व वीडियो उसके पति को भेज देने व सोशल मीडिया पर वायरल कर देने की धमकी देते हुए उसके साथ कई बार शारीरिक संबंध बनाये।साथ में मुझे अलग किराये का कमरा दिलवाकर मुझे मेरे पति से अलग रहने को मजबूर किया। उन्होंने धमकी दिया कि यदि किसी से इस बात की शिकायत वह करेगी तो उसके परिवार व बेटे को वह जान से मरवा देगा। यदि कहीं बच भी गये तो पति व पत्नी दोनों की नौकरी से बर्खास्त करवा दूंगा। इस प्रकार से शाश्वत ने लगातार शराब के नशे में उसका शारीरिक व मानसिक शोषण करता रहा। एक दिन बैंक का एटीएम कार्ड, मोबाइल, सोने की दो अंगूठी, चेन, मंगल सूत्र आदि भी छीन लिया।

शिक्षिका के मुताबिक पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर उसके मामले की थाना कोतवाली नगर में शाश्वत के विरुद्ध धारा 376,392,328,323 व 506 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। एसपी आकाश तोमर ने बताया कि आरोपी शिक्षक के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करके अग्रिम कानूनी कार्यवाही की जा रही है।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा पिछले हफ्ते यह मामला उनके संज्ञान में आया है।उन्होंने मामले की जांच के लिए टीम खण्ड शिक्षा अधिकारियों की एक टीम गठित कर दिया है। टीम ने अभी तक अपनी जांच रिपोर्ट नहीं दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *