बिजनेस
Trending

केन्द्रीय विद्यालय लखनऊ में चित्रकला प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा 2024 के 7वें संस्करण के अन्तर्गत इस विशिष्ट कार्यक्रम में भाग लेने और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करने के लिए छात्रों में बहुत उत्‍साह है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अनूठे कार्यक्रम – परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) की परिकल्‍पना की है – जिसमें देशभर के साथ-साथ विदेशों से भी छात्र, अभिभावक और शिक्षक परीक्षाओं और स्कूल के बाद के जीवन से संबंधित चिंताओं पर चर्चा करने के लिए उनके साथ बातचीत करते हैं। यह आयोजन शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा पिछले छह वर्षों से सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है।
इस वर्ष कार्यक्रम 29 जनवरी 2024 को सुबह 11 बजे से भारत मंडपम, आईटीपीओ, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में टाउन-हॉल प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 6 से 12वीं कक्षा के बड़ी संख्या में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करा चुके हैं।
परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनाव मुक्त वातवरण बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में बड़े आंदोलन – एग्जाम वॉरियर्स का हिस्सा है। यह एक ऐसा आंदोलन है जो प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एक साथ लाने के प्रयासों से प्रेरित है ताकि एक ऐसे माहौल को बढ़ावा दिया जा सके जहां प्रत्येक बच्चे के अद्वितीय व्यक्तित्व का उत्‍सव मनाया जाए, प्रोत्साहित किया जाए और आत्‍माभिव्‍यक्ति की अनुमति दी जाए। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सर्वाधिक बिकने वाली पुस्तक एग्जाम वॉरियर्स इस पहल को प्रोत्‍साहित कर रही है। इस कार्यक्रम का प्रचार प्रसार करने के लिए कल देश भर के 500 जिलों में एक चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गयी।
उत्तर प्रदेश में केन्द्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालय एवं अन्य विद्यालयों में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के प्रचार प्रसार के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के उपलक्ष्य में पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय अलीगंज लखनऊ में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 23/01/2024 को किया गया। विद्यालय के प्राचार्य श्री मनोज कुमार तिवारी जी ने बताया कि लखनऊ के सेंट्रल एकेडमी, लखनऊ पब्लिक कॉलेज, ब्राइट वे कॉलेज, जवाहर नवोदय विद्यालय, पी एम श्री केन्द्रीय विद्यालय आईआई एम तथा बख्शी का तालाब सहित अन्य 19 विद्यालयों से कुल 100 विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।
प्रतियोगिता का विषय (थीम) – प्रधानमंत्री जी की एग्जाम वॉरियर्स पुस्तक के मंत्र यथा सुभाष चंद्र बोस, आदित्य एल 1, खेलों में भारत की सफलता, विकसित भारत आदि थे। प्रतियोगिता के पांच श्रेष्ठ प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया गया। अन्य सभी प्रतिभागियों को एग्जाम वॉरियर्स पुस्तक तथा प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share