गोंडा
Trending

गोंडा में विकास प्रस्तावों को डीएम ने दी मंजूरी

गोंडा में विकास प्रस्तावों को डीएम ने दी मंजूरी

गोंडा डीएम नेहा शर्मा ने नगर पालिका परिषद करनैलगंज, नवाबगंज, नगर पंचायत मनकापुर, खरगूपुर, कटरा और परसपुर में विकास कार्यों को मंजूरी दी है। अब इन नगरीय निकायों में 507.37 लाख रुपए की लागत से नाली निर्माण, सड़क निर्माण से लेकर सौंदर्यीकरण जैसे विकास कार्य हो सकेंगे।
नगर पालिका परिषद गोंडा के प्रस्तावों को जिलाधिकारी का अनुमोदन नहीं मिल पाया है। नगर पालिका परिषद द्वारा दुकानों का किराया बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव पर चुप्पी साध ली गई है। जिसका नतीजा है कि नगर पालिका क्षेत्र में विकास कार्यों को मंजूरी नहीं मिल सकी है।
इस समय जिले का नगरीय निकाय आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। इसका असर क्षेत्र के विकास कार्यों से साथ कर्मचारियों के वेतन तक पर पड़ता है। इन निकायों की सम्पत्ति पर बनी कई दुकानों से मात्र 10, 20, 50 रुपये जैसा किराया लिया जा रहा है, जोकि वर्तमान में व्यवहारिक भी नहीं है। ऐसे में निकायों को आर्थिक तंगी से उबारने के लिए डीएम द्वारा किराया बढ़ाने का सुझाव रखा गया था। नगर पालिका परिषद करनैलगंज, नगर पालिका परिषद नवाबगंज, नगर पंचायत कटरा और नगर पंचायत खरगूपुर ने स्वीकार्य भी कर लिया, लेकिन नगर पालिका गोंडा द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया है। नगरीय निकाय निदेशालय द्वारा नगर पालिका परिषद नगर पालिका नवाबगंज, करनैलगंज, गोंडा के साथ ही नगर पंचायत मनकापुर, नगर पंचायत खरगूपुर, नगर पंचायत कटरा और नगर पंचायत परसपुर को 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के क्रम में विकास कार्यों के लिए धनराशि का आवंटन किया है। इस धनराशि के माध्यम से स्ट्रीट लाइट, नाली निर्माण, हैंडपम्प रिबोर, मोबाइल टॉयलेट, सीसी रोड, फॉगिंग कैमिकल, कूड़ा वाहन, डस्टबिन जैसे आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था की जानी है।
नगर पालिका परिषद नवाबगंज में 109.82 लाख रुपए, नगर पालिका करनैलगंज में 161.10 लाख रुपए, नगर पंचायत मनकापुर में 51.33 लाख रुपए, खरगूपुर के लिए 44.85 लाख रुपए, कटरा के लिए 45.87 लाख रुपए और परसपुर के लिए 94.40 लाख रुपए की विकास संबंधी प्रस्तावों को हरी झंड़ी दिखाई गई है। निर्धारित प्रक्रिया के तहत नगरीय निकायों द्वारा जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share