गोंडा
Trending

उफान पर सरयू-घाघरा

उफान पर सरयू-घाघरा

गोंडा जिले में घाघरा और सरयू नदी में बैराजों से पानी छोड़े जाने के बाद जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कर्नलगंज और तरबगंज तहसील के 20 गांव पानी से पूरी तरह घिर चुके है। प्रशासन ने इन गांवों के लोगों को बाहर निकलकर सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की है। बीते बरस सरयू नदी की उफान से ढेमवा घाट पुल के पास 600 मीटर सड़क बह गई थी। करीब एक वर्ष से अधिक का समय बीत जाने के बाद अभी तक सड़क का निर्माण नहीं हो सका। जिससे अयोध्या और लखनऊ राजमार्ग जोड़ने वाला यह शॉर्टकट मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया। इस बार सरयू नदी में उफान आने से ढेमवा घाट पुल में कटान शुरू हो गई। संभावित खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने पुल के रास्ते से आवागमन पूरी तरह से बंद कर दिया है। गुरुवार की सुबह गिरजा बैराज से 164038 क्यूसेक शारदा बैराज से 146172 तथा सरयू बैराज से 2754 क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज किया गया है। कुल मिलाकर 312964 क्यूसेक पानी बैराजों से छोड़ा गया है।
बैराजों से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद घाघरा नदी खतरे के निशान से 39 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक 106.466 पर पहुंच गई है। जिससे नदी से सटे 20 गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। कई गांव में पानी प्रवेश कर चुका है। इन गांव में बाढ़ की त्रासदी शुरू हो गई है।
बाढ़ का खतरा बढ़ने से प्रशासन करनैलगंज, नवाबगंज और तरबगंज तहसील में सक्रिय हो गया है। अधिकारी लगातार निगरानी कर लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील कर रहे हैं। फिर भी अभी ग्रामीणों को गांव में पानी घुसने का इंतजार है।तरबगंज में ऐली-परसौली के पास तटबंध के किनारे और उमरीबेगमगंज के पास लोग शरण ले रहे हैं। वहीं, नवाबगंज में पटपरगंज के साथ ही कटरा-अयोध्या मार्ग के किनारे गांवों के लोग आ रहे हैं। सरयू के बढ़े जलस्तर से नदी व तटबंध के बीच के गांव नउवन पुरवा, परसावल, नैपुरा, माझा रायपुर पानी से चौतरफा घिर गए हैं। नवाबगंज क्षेत्र के दत्तनगर के बैसिया, पाड़ी, टाड़ी जिव रक्खन पुरवा आदि मजरों में नदी का पानी भर गया है। साथ ही साखीपुर, गोकुला, चौखड़िया, तुलसीपुर माझा, जैतपुर, माझाराठ में पूरी तरह पानी भर गया है।
नदी के तटवर्ती 24 पंचायतों के गांव ऐसे हैं। जो कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं।
इससे संक्रामक रोग भी फैल रहे हैं। नवाबगंज, तरबगंज, करनैलगंज, परसपुर, बेलसर के स्वास्थ्य केंद्रों पर लगातार माझा के बीमार लोग पहुंच रहे हैं। प्रशासन ने भी स्वास्थ्य टीमों को सक्रिय कर दिया है। जिससे लोगों का परीक्षण कर दवाएं दी जा रही हैं। स्वास्थ्य केंद्रों पर चिक्तिसकों को भी निर्देश दिया गया है। कि दवाओं की कमी न रहने पाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share