गोंडा
Trending

विश्व पर्यावरण दिवस पर सीडीओ ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा रैली व बस को किया रवाना

विश्व पर्यावरण दिवस पर सीडीओ ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा रैली व बस को किया रवाना

गोंडा में बुधवार को “विश्व पर्यटन दिवस” के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मोली ने कलेक्ट्रेट परिसर से यात्रा रैली व बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद गोण्डा द्वारा जनपद में राजकीय कालेजों में गठित” युवा पर्यटन क्लब ” के सदस्यों को धार्मिक पर्यटन स्थल स्वामी नारायण मंदिर छपिया का शैक्षिक भ्रमण कराया गया। युवा पर्यटन क्लब की स्थापना का उद्देश्य भारतीय पर्यटन के प्रति युवा प्रतिनिधियों का विकास करना है जिनके द्वारा विचार शब्द और कार्य के माध्यम से भारत की संस्कृति की विरासत को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जो सतत विकास के अनुरूप हो।
उन्होंने बताया है कि पर्यटन क्लब देश में जिम्मेदार और सतत पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका उद्देश्य कल के नागरिकों को बुनियादी स्तर पर शिक्षित करना है, पर्यटन आर्थिक सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों से संबंधित विषयों को विकसित करने में मदद करता है,। इस प्रकार नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। आने वाले भविष्य में यह सभी छात्र पर्यटन क्षेत्र के उत्थान व विकास में भागीदार होंगे।
जनपद में पर्यटन की संभावनाओं से परिपूर्ण अनेक स्थल हैं, स्वामीनारायण छपिया धार्मिक केंद्र की संभावनाओं से परिपूर्ण जनपद का महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है।
इस भ्रमण कार्यक्रम में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज एवं राजकीय इंटर कॉलेज तथा एलबीएस डिग्री कॉलेज गोंडा के 30 छात्र–छात्राओं एवं प्रति विद्यालय दो नोडल शिक्षक एवं दो सहायकों का चयन किया गया है। युवा पर्यटन क्लब के छात्र–छात्राओं ने स्वामी नारायन मंदिर छपिया का दर्शन किया। उपस्थित शिक्षकों द्वारा प्रसिद्ध मंदिर से संबंधित जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर प्राचार्य लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय गोंडा रविंद्र कुमार पांडेय, सहायक पर्यटन अधिकारी वंदना पांडेय, क्लब नोडल रेखा शर्मा सहित सभी लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share