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मदर डेयरी के बाद अमूल ने 700 से अधिक उत्पादों की कीमतों में की कटौती

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अमूल (GCMMF) ने घोषणा की है कि कंपनी ने अपने लगभग 700 से अधिक पैक वाले डेयरी उत्पादों की खुदरा कीमतों में कमी की है। इस कदम का उद्देश्य नए जीएसटी (सामान एवं सेवा कर) स्लैब बदलाव का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुँचाना है।


मुख्य बातें:

  • यह कीमतों में कमी 22 सितम्बर 2025 से लागू होगी।

  • जिन उत्पादों की कीमत घटाई गई है उनमें मक्खन (butter), घी (ghee), आइसक्रीम, पनीर (cheese), बेकरी आइटम्स, फ्रोजन स्नैक्स, कंडेंस्ड मिल्क, पीनट स्प्रेड, माल्ट युक्त पेय तथा आलू स्नैक्स आदि शामिल हैं।

  • उदाहरण के लिए: मक्खन (100 ग्राम) का अधिकतम खुदरा मूल्य ₹62 से घटाकर ₹58 कर दिया गया है। घी की दर भी घटाई गई है — वर्तमान में कीमतों को नीचे कर ₹610 प्रति लीटर लाई गई है।

  • पनीर ब्लॉक (एक किलो) का अधिकतम खुदरा मूल्य ₹30 कम होकर अब ₹545 प्रति किलो हुआ है। फ्रोजन पनीर (200 ग्राम) अब ₹95 का होगा, पहले यह ₹99 था।


असर और महत्व:

  • कीमतों में इस तरह की कमी से उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिलेगा, खासकर निम्न-और-मध्यम आय वर्ग के परिवारों को।

  • इससे डेयरी उत्पादों की खपत बढ़ने की संभावना है, क्योंकि भारत में इन चीजों की प्रति-वयक्ति खपत अभी भी अपेक्षाकृत कम है। अमूल ने भी यही आशा व्यक्त की है।

  • इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, अन्य डेयरी ब्रांड्स और विक्रेताओं पर दबाव पड़ेगा कि वे भी कीमतें कम करें या बेहतर गुणवत्ता-सेवा दें।

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