अयोध्या
Trending

श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले संतो के समूह ने लिया जायजा

श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले संतो के समूह ने लिया जायजा

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले साधु संतों ने पूरे निर्माण कार्य का जायजा लिया । मंदिर ट्रस्ट के आमंत्रण पर लगभग 200 साधु – संत श्री राम जन्मभूमि परिसर पहुंचे । जिन्होंने अस्थाई मंदिर में रामलला के दर्शन पूजन किया और निर्माणाधीन भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निरीक्षण किया । इस दौरान उनके चेहरे पर झलकते हर्ष और उत्साह के भाव निर्माण कार्य को लेकर उनके संतोष को बयां कर रहे थे। लिहाजा जय श्री राम के नारे भी लगे और वहां की मिट्टी को भी कई संतो ने अपने माथे से लगाया ।
जनवरी 2024 में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारी चल रही है तो वही अयोध्या के साधु संतों को अब तक हुए निर्माण कार्य को दिखाया भी जा रहा है । प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान भी देश के बड़े साधु संतों को आमंत्रित किया जा रहा है । इस दौरान अलग-अलग पंथ और विचारधारा से जुड़े साधु संत भी ट्रस्ट के आमंत्रण पर कार्यक्रम में शामिल होने वाले है । हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और कार्यक्रम स्थल स्थान होने के कारण अयोध्या की कुछ बड़े साधु संत ही इस कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे । इसके पहले राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या के लगभग हर मंदिरों से जुड़े साधु संतों को मंदिर की प्रगति दिखा रहा है । साधु संतों ने निर्माणाधीन श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भव्यता को देखा और मंत्र मुक्त हो निर्माण कार्य को सराहा भी । इस दौरान साधु – संत उत्साहित भाव से मंदिर के अलग भाग को छतों और दीवारों पर उकेरी गई कलाकृतियों को निहारते रहे और अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते रहे । इस दौरान अलग-अलग समूह में साधु संतों ने राम नाम का उद्घोष कर अपनी प्रसन्नता प्रकट की ।

इस बीच संतो को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम और मंदिर निर्माण संबंधी सारी जानकारियां भी दी गई है । यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होगा और यह कार्यक्रम 9 दिनों तक चलेगा ।
राजू दास ( हनुमानगढ़ी ) ….आज भगवान राम की जन्मभूमि का दर्शन करने का अवसर प्राप्त हुआ बहुत सुंदर बहुत अच्छा बहुत खूबसूरत मन्दिर निर्माण कार्य चल रहा है 500 वर्षो के संघर्ष के बाद ऐसा क्षण ऐसा अवसर आप सब राम भक्तों को मिल रहा है ऐसा साधु संतों के आशीर्वाद से अब राम भक्तों की कुर्बानी देने के बाद सहादत देने के बाद भक्तों ने जो अलख जगाई आज इतना सुंदर मन्दिर बन रहा है मंगल कामना करते है ढेर सारा आप सभी को आशीर्वाद और निवेदन करते है जब राम जन्मभूमि मन्दिर का प्राण प्रतिष्ठा शुरू हो आप सभी अपने अपने मन्दिरो में दिए जरूर जलाए अपने अपने मन्दिरो ने कुछ अनुष्ठान जरूर करे वहा से ही टेलीविजन के माध्यम से जो आ सकते है आईए जो नही आ सकते है वो अपने अपने मन्दिरो में टेलीविजन लगाकर यहाँ का जो प्रसारण है वो देखे इसके साथ साथ अपने मन्दिरो में जरूर अनुष्ठान करे वंदेमातरम जयश्री राम
रामानंद दास ( संत अयोध्या ).. राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की तरफ से अयोध्या के मठाधीशों और संतों को आमंत्रित किया गया था कि आप निर्माण कार्य हो रहा है उसका दर्शन करें और उसके बारे में अपने विचार रखें । सभी संत लोग दर्शन करने गए हैं और निर्माण कार्य बहुत अच्छी तरह से चल रहा है। कलाकृतियां उसमें स्पष्ट रूप से दृष्टिगोचर हो रही हैं जो हमारे प्राचीन स्वरूप को दिखा रही हैं । आज हमें बहुत गर्व है कि जो अयोध्या की गरिमा थी वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है । जो मंदिर की चित्रकारी है उसे देखकर लगता है कि जैसे अजंता और एलोरा जैसी चित्रकारी हो रही है । यह जैसी हमारी प्राचीन परंपरा है उसे अनुसार हो रही है सारे महापुरुषों ने दर्शन किया है । श्री राम जन्मभूमि का मंदिर बनकर तैयार है और अभी पूरी तरह निर्माण होने में दो से ढाई साल का समय लगेगा । ऐसा बताया गया है ।

यह भी बताया गया है कि 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है और इस बीच 9 दोनों का कार्यक्रम होगा । इसमें तमाम बड़ी शख्सियत भाग लेंगे जो अपने मिट्टी के प्रति श्रद्धा रखती हैं वह सब लोग मौजूद रहेंगे ।
संत दिवकराचार्य .. सर्वोत्तम मंदिर श्री राम जन्मभूमि मंदिर को देखने का अवसर प्राप्त हुआ हम सभी लोगों में बहुत हर्ष और उत्साह भरा हुआ था । वास्तव में जितना न्यूज़ चैनल और पत्रिकाओं के माध्यम से बताया जाता है उससे भी कहीं ऊपर जो संकल्पना और और कल्पना डॉक्टर अशोक सिंघल जी ने की थी जिसके लिए लालकृष्ण आडवाणी जी मुरली मनोहर जोशी अटल बिहारी वाजपेई ने रथ यात्रा निकाली थी साधु संतों ने अथक संघर्ष किया था और सनातन धर्म के लोगों ने लगभग 500 वर्षों से संघर्ष किया था वह श्रेष्ठ मंदिर तीव्र गति से निर्माणाधीन भव्य और दिव्या बन रहा है जिसकी कल शब्दों के माध्यम से बताई नहीं जा सकती अद्भुत नक्काशी की जा रही है मैं धन्यवाद देना चाहता हूं देश के प्रधानमंत्री को और अपने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाराज को जिनके माध्यम से श्री राम जन्मभूमि हमको सरल और सुगम तरीके से प्राप्त हो पा रही है जिसके लिए देश ही नहीं तमाम विदेश से लोग भी अयोध्या आने को तैयार हैं निश्चित ही 22 जनवरी 2024 को जब राम जन्मभूमि मंदिर में प्रधानमंत्री के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा होगी तो कई देशों के राष्ट्रध्यक्ष या राजदूतों , साधु संत के द्वारा तो अयोध्या न सिर्फ देश की बल्कि पूरे विश्व की हो जाएगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share