अयोध्या
Trending

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर तक पहुंचने वाले जन्मभूमि पथ, रामपथ और भक्ति पथ के बाद अब भ्रमण पथ बनाने की तैयारी

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर तक पहुंचने वाले जन्मभूमि पथ, रामपथ और भक्ति पथ के बाद अब भ्रमण पथ बनाने की तैयारी

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर तक पहुंचने वाले जन्मभूमि पथ, रामपथ और भक्ति पथ के बाद अब भ्रमण पथ बनाने की तैयारी की जा रही है. यह भ्रमण पथ अब काशी की तर्ज पर राम मंदिर को सरयू नदी से जोड़ेगा. इसके पूरा होने पर रामभक्त सरयू स्नान के बाद सीधे रामलला के दर्शन के लिए जा सकेंगे. इस योजना पर करीब 24 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. जिसमें सरकार की ओर से 5 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.
यह पथ राजघाट से सरयू नदी के घाटों से होते हुए भगवान श्री राम के मंदिर तक बनाया जाएगा. इस पथ में हेरिटेज टाइल्स और पत्थरों की परत के साथ-साथ भगवान राम के जीवन के दृश्यों को दर्शाती पेंटिंग्स की मदद से पथ की दीवारों को सजाया जाएगा. सौंदर्यीकरण एवं नवीनीकरण की लागत का अनुमान यूपी प्रोजेक्ट्स कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा लगाया गया है।

पर्यटन विभाग की योजना है कि श्रद्धालु और पर्यटक सरयू नदी में स्नान करने के बाद कई मार्गो से मंदिर तक पहुंच सके। इससे भीड़ का दबाव भी एक मार्ग पर कम हो जाएगा। अभी तक की योजना में राम पथ होते हुए भक्ति और जन्मभूमि पथ पर श्रद्धालु और पर्यटक जा रहे हैं। लेकिन भ्रमण पथ बन जाने के बाद सरयू न में स्नान करने के बाद सीधे राम जन्मभूमि परिसर तक जा सकें.. जानकारी के मुताबिक इसके बीच में कुछ मीटर पंचकोसी परिक्रमा मार्ग भी पड़ता है। इसलिए यहां पहले से ही चौड़ीकरण का प्रस्ताव मूर्त रूप ले रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share