अयोध्या
Trending

शुरू हुई फिल्मी और टीवी कलाकारों की "अयोध्या की रामलीला"

शुरू हुई फिल्मी और टीवी कलाकारों की "अयोध्या की रामलीला"

भावुक हुई मशहूर फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री ,कहा किरदार के जरिए हम ऐसी चीजों से जुड़ जाते हैं जो हमारी संस्कृति की पहचान है अगले वर्ष रामलीला में आऊंगी तो नए और भव्य मंदिर में होंगे रामलला के दर्शन

राम कथा पार्क में अयोध्या की रामलीला का पूजन और मंचन के साथ औपचारिक शुभारंभ हो गया । फिल्म और टीवी कलाकारों से सुसज्जित इस विशेष रामलीला का समापन 24 अक्टूबर को दशहरे के दिन रावण दहन के साथ होगा। जिस तरह अयोध्या के दीपोत्सव में एक साथ दीप प्रज्वलित करने को लेकर लगातार नए रिकार्ड बनते जा रहे है उसी तरह अयोध्या की रामलीला के दर्शको की तादात भी लगातार बढ़ रही है । इसलिए रामलला के गर्भगृह में विराजमान होने के पहले की यह रामलीला इस बार बेहद खास होने वाली है ।
वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अयोध्या की रामलीला का शुभारंभ हुआ । इसके बाद रामलीला में वेदवती का किरदार निभा रही “मैने प्यार किया” जैसी सुपरहिट फिल्म की नायिका भाग्यश्री और रावण का किरदार निभा रहे “महाभारत” में चर्चित धृतराष्ट्र का अभिनय करने वाले गिरजा शंकर के मंचन से औपचारिक शुरुआत हुई । आपको बता दे कि माता सीता को वेदवती का पुनर्जन्म माना जाता है । यही नहीं रावण के साथ जो कुछ भी घटित हुआ वह वेदमती के श्राप का ही परिणाम था । श्री राम से सीता का विवाह भी भगवान विष्णु के द्वारा अगले जन्म में वेदवती को शादी का दिया गया वरदान ही था । इसलिए भाग्यश्री वेदवती का किरदार निभाने अयोध्या आई तो भावुक हो गई , कहां सबसे बड़ा सौभाग्य है कि हम जो किरदार निभाने आए है उसके जरिए ऐसी चीज से जुड़ गए हैं जो हमारी संस्कृति की पहचान है इसलिए अयोध्या जाकर बहुत प्रसन्नता होती है ।

भाग्यश्री ( अभिनेत्री ).. अयोध्या आने का मौका मिलता है, हनुमानगढ़ी गई हूं , रामलला के दर्शन लिए , यहाँ पर रामलीला में वेदवती का किरदार निभाने आई हूँ तो मेरे ख्याल से सबसे बड़ा सौभाग्य ये मिलता है कि ऐसी चीज से हम जुड़ जाते है जो हमारी संस्कृति की पहचान हैं । ये बस यहाँ पर आकर बहुत प्रसन्नता लगती है ।
10 दिन तक शाम 7 से 10 बजे तक चलने वाली अयोध्या की रामलीला में फिल्म और टीवी जगत से जुड़े कई बड़े चेहरे श्री राम के जीवन चरित्र से जुड़े अभिनय करते नजर आएंगे । श्री राम का किरदार राहुल भूचर निभाएंगे तो महाभारत में धृतराष्ट्र की भूमिका निभाने वाले गिरजा शंकर रावण के रोल में नजर आएंगे । इसके अलावा अभिनेत्री पूनम ढिल्लों , राजा मुराद, गजेंद्र चौहान, राकेश बेदी , अवतार गिल, के साथ-साथ भोजपुरी फिल्म के सबसे चर्चित चेहरों में गोरखपुर से सांसद रवि किशन और आजमगढ़ से भाजपा सांसद खेसारी लाल यादव भी अभिनय करते नजर आएंगे । अब जब सितारों का मेला हो और अयोध्या की रामलीला हो, रामलला के विराजमान होने की बेला हो तब भला राजनेताओं की मौजूदगी भला कैसे नही होगी । इसलिए दशहरा तक चलने वाली रामलीला के 10 दिनों के बीच यूपी के भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक , उड़ीसा के गवर्नर गणेश लाल , उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी , हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला समेत कई बड़े चेहरे कदमताल करते नजर आने वाले है ।
इन सब बड़े चेहरों के अयोध्या आने के पीछे की और अयोध्या की रामलीला के खास होने की एक बड़ी वजह भी है । जनवरी 2024 में रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे । इस खास अवसर के पहले हर कोई उन्हें निहारना चाहता है और अगले वर्ष उनके दर्शन की अभिलाषा लिए आना चाहता है। कुछ इसी कामना को वेदमाती का किरदार निभा रही मशहूर फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री ने बयां कर दिया ।
भाग्यश्री ( अभिनेत्री ).. बहुत बहुत सुंदर प्रतिभा लगी मूर्ति सबसे अच्छा ये लगा इतना भव्य मंदिर बनने जा रहा है । जिस बेसब्री से इंतजार है कब शुरू हो जाएगा मेरी खयाल से जब अगली बार हम रामलीला करने आएंगे तो उस मंदिर में ही भगवान श्रीराम का दर्शन होगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share