अयोध्या
Trending

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या का दीपोत्सव होगा खास

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या का दीपोत्सव होगा खास

  • राम की पौड़ी के 51 घाटों पर जलाए जाएंगे 24 लाख दीपक , 21 लाख से अधिक दीपक एक साथ जलने का बनेगा कीर्तिमान।
  • लेजर और ड्रोन शो से भी श्री राम के जीवन चरित्र को किया जाएगा प्रदर्शित ।

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले होने वाला अयोध्या का 7वा दीपोत्सव इस बार बेहद खास होगा । राम की पैड़ी के 51 घाटों पर 24 लाख दीपक जलाए जाएंगे और 21 लाख से अधिक दीपक एक साथ जलने का नया कीर्तिमान बनाया जाएगा । इसके लिए 25 हजार वालेंटियर्स का इस्तेमाल किया जाएगा जो अलग-अलग स्कूल ,कालेजों के छात्र ,शिक्षक और स्वयंसेवी संस्थाओं के होंगे । जो दीपोत्सव समन्वयक के नेतृत्व में काम करेंगे । वही लेजर शो और ड्रोन शो के जरिए श्री राम के जीवन चरित्र के प्रदर्शन की व्यवस्था अयोध्या प्रशासन और पर्यटन विभाग के अधिकारी करेंगे ।
इस बार का दीपोत्सव अयोध्या के लिए सातवां दीपोत्सव होगा । यूपी की योगी सरकार बनने के बाद 2017 में राम की पड़ी पर शुरू हुआ दीपोत्सव कार्यक्रम एक साथ दीपो के जलने को लेकर लगातार नया कीर्तिमान बना रहा है और अपने पिछले कीर्तिमान को तोड़ रहा है । अयोध्या में पहले दीपोत्सव के समय 1,80,000 दीपक एक साथ जलाकर रिकॉर्ड बनाया गया था । इसके बाद 2018 में 3,01,152, 2015 में 5,50,000, 2020 में 5,51,000 ,2021 में 7,50,000, 2022 में 15,76,000 दीपक एक साथ जलकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नया कीर्तिमान दर्ज किया गया था । इस बार यह कीर्तिमान भी टूटने वाला है और 21 लाख से अधिक दीपक एक साथ जलाने का नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी है । इसके लिए स्कूल कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों की मदद ली जा रही है तो वही कई स्वयंसेवी संस्थाओं को भी इस मुहिम में जोड़ा जा रहा है । इसलिए राम की पैड़ी पर दीपक जलाने का नया कीर्तिमान बनाने के लिए लगभग 25000 वॉलिंटियर्स की मदद ली जा रही है ।
डाक्टर एस . एस . मिश्रा ( दीपोत्सव समन्वयक ) .. अयोध्या में दीपोत्सव की परंपरा न केवल सांस्कृतिक है बल्कि पर पौराणिक भी है । इसका उद्धरण हमको स्कंद पुराण और पद्म पुराण में भी मिलता है । प्रभु श्री राम 14 वर्ष के बाद जब वनवास से वापस लौटते हैं बुराई पर अपनी जीत के पश्चात लौटते हैं तो पूरी अयोध्या उनका हार्दिक स्वागत करने के लिए अयोध्या दीपों से सजाई जाती है । इसी परंपरा को जीवंत करने के लिए हमारे अयोध्या धाम मैं 2017 से यह दीपोत्सव के नाम से कार्यक्रम किया जा रहा है । अयोध्या का जो दीपोत्सव है वह अपने रिकार्ड को प्रतिवर्ष स्वयं तोड़ता है और एक नए कीर्तिमान को स्थापित करता है । इस वर्ष एक विशेष वर्ष है जब प्रभु श्री राम अपने मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को प्राप्त करेंगे तो इस वर्ष हम लोग 21 लाख दीपकों को जला करके प्रज्वलित करके एक रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं । जिसके लिए हम योजना बना रहे हैं कि 24 लाख दीपक को सजाने की और 51 घाट, अयोध्या राम की पैड़ी से मिलाकर चौधरी चरण सिंह घाट तक समावेशित किया गया है । इस वर्ष यह दीपोत्सव भव्य और दिव्य होगा और प्रभु श्री राम को प्रसन्न करने के लिए हम यह दीपोत्सव मानते हैं ।

अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम केवल पर्यटकों का कार्यक्रम नहीं है बल्कि इसके पीछे श्री राम से जुड़े कथानक और मान्यताएं हैं । इसीलिए एक साथ इतनी दीपों को जलाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अवध यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर इसे राम का काम बताते हैं । हनुमान जी का उदाहरण देते हुए वह कहते हैं कि राम का काम किए बिना हमें विश्राम कहां है और इस काम के लिए हम अहलादित है ।
डाक्टर एस . एस . मिश्रा ( दीपोत्सव समन्वयक ) .. प्रभु श्री राम को प्रसन्न करने के लिए हम यह दीपोत्सव मानते हैं और इस कार्य को हम प्रभु श्री राम का कार्य ही मानते हैं । सुंदरकांड में एक दोहा है कहां गया है जब हनुमान जी लंका की तरफ जा रहे हैं तो मैनाक पर्वत उन्हें विश्राम देना चाहता है तो हनुमान जी को यह भावना है कि ” हनुमान तेहि परसा कर पुनि कीन्ह प्रनाम, राम काजु कीन्हें बिनु मोहि कहां विश्राम’ हमारा पूरा विश्वविद्यालय शिक्षक माननीय कुलपति के कुशल मार्गदर्शन में प्रभु श्रीराम के कार्य को सम्पादित करके अहलादित है ।
अयोध्या में राम की पैड़ी पर दीपो की संख्या बढ़ रही है तो दीपकों के जलने का क्षेत्र विस्तार भी हो रहा है । दीपों के जलने का यह सिलसिला इस बार लक्ष्मण घाट के पहले बने गुप्तारघाट बंधा मार्ग से शुरू होगा और चौधरी चरण सिंह घाट तक पूरा क्षेत्र दीपकों से जगमगाता दिखाई देगा । अयोध्या के प्राचीन कुंडो ,सरोवरों और परिक्रमा मार्ग के प्रमुख स्थानों पर भी दीपक जलाए जाएंगे । इसके लिए जन सहयोग भी लिया

ाएगा । शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा दीपक जलाने से होगी और उसके बाद हजारों वॉलिंटियर युवक युवतियां दीपक जलाकर कुछ मिनट में ही सरयू के लंबे घाट को रोशन कर अयोध्या के नए कीर्तिमान का हिस्सा हो जाएंगे । इस दौरान ड्रोन कैमरे की मदद से हवाई शो और लेजर शो के जरिए धार्मिक ग्रंथो के अनुसार भगवान राम के जीवन से जुड़े वृत्तांत को शानदार तरीके से प्रस्तुत किया जाएगा।
नीतीश कुमार डीएम अयोध्या …दीपोत्सव को लेकर हम लोग हमेसा रिकॉर्ड बनाते रहे । अयोध्या हमेशा रिकॉर्ड बनाता रहा है तो निश्चित रूप से रिकॉर्ड बनेगा । हमारा रिकॉर्ड बनाना उद्देश्य नहीं है यहां पर उद्देश्य है सहभागिता सुनिश्चित करना । नागरिक की जो यहां अयोध्या वासी की सहभागिता भी सुनिचित की जाएगी । हम लोग राम की पैड़ी में पूर्व की तरह जो आयोजन होते रहे है होते रहेंगे । इस बार हम प्रयास कर रहे है की अयोध्यावासी भी जुड़े और गुप्तारघाट से राजघाट तक जो हमारा बंधा कम्पलीट हो गया जो पूर्व के वर्षों में नहीं था अब कम्पलीट हो गया तो उसमे भी हमारे नागरिक जितने भी अयोध्यावासी है दीप प्रज्वलित कर सकते है । पूरा अयोध्या जो है गुप्तारघाट से राजघाट तक हमारा मुख्य बंधा का एरिया है मंदिर का क्लस्टर भी है उसको हम प्रज्वलित करेंगे दीप से । आप के माध्यम से सबके माध्यम से हम चाहेंगे की सभी नागरिक सहभागी बने तभी बेहतर होगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share