गोंडा
Trending

गोंडा में शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों की डीएम ने की समीक्षा

गोंडा में शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों की डीएम ने की समीक्षा

गोंडा में मंगलवार को जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा तथा तकनीकी शिक्षा विभाग से सम्बन्धित योजनाओं व कार्यक्रम की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक में माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, आईटीआई, कौशल विकास मिशन, द्वारा संचालित योजनाओं का संबंधित विभाग के अधिकारियों से गहन समीक्षा की गई।समीक्षा के दौरान बेसिक शिक्षा विभाग में छात्र.छात्राओं का पंजीकरण, स्कूल यूनिफार्म , मिड डे मिल, आधार सीडिंग, आधार विहीन छात्र.छात्राओं की संख्या के संबंध में, डीबीटी व्यवस्था, बच्चों के पढ़ाई व्यवस्था, बेसिक शिक्षा विभाग के जर्जर विद्यालय भवनों के ध्वस्तीकरण, निपुण ऐप, प्रेरणा एप तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित कस्तूरबा गांधी विद्यालय, महिला छात्रावास, इसके साथ ही व्यवसायिक शिक्षा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण, कौशल विकास मिशन, इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक आदि सहित अन्य कई योजनाओं की संबंधित विभाग के अधिकारियों से समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इन सभी योजनाओं पर समय.समय पर विशेष ध्यान दिया जाय। ताकि इन सभी योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके।
जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देश दिए गए कायाकल्प योजना के तहत सभी 19 बिंदुओं पर विद्यालय में कायाकल्प का कार्य करायें। नगरीय परिषदीय विद्यालयों में कायाकल्प कार्य की प्रगति धीमी पाई जाने प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आईटीआई में प्रशिक्षण लेने वाले छात्रों को उचित प्लेसमेंट दिलाने के निर्देश दिए।
डीएम ने सभी अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा विभिन्न एप्स के माध्यम से शैक्षणिक गुणवत्ता सुधारने का प्रयास किया जा रहा है अतः सभी प्रधानाचार्य इन एप्स का प्रयोग कर अपने विद्यालय में शैक्षणिक गुणवत्ता को सुधारे। शैक्षिक गुणवत्ता से किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने विद्यालयों की मरम्मत में लगी एजेंसियों को भी निर्देश दिए कि वह मरम्मत कर व निर्माण कार्य में गुणवत्ता से कोई समझौता न करें यदि किसी एजेंसी द्वारा विद्यालय के निर्माण और मरम्मत में लापरवाही बढ़ती गई तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बच्चों के जीवन से किसी प्रकार का कोई खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share