गोंडालाइव अपडेट
Trending

भूमि अधिग्रहण के विरुद्ध किसानों का बहुचर्चित ढाई साल से चल रहा रिकॉर्डधारी धरना खत्म

भूमि अधिग्रहण के विरुद्ध किसानों का बहुचर्चित ढाई साल से चल रहा रिकॉर्डधारी धरना खत्म

भूमि जाने के गम में धरनारत महिलाओं ने शुरू किया तेजी से रोना

Gonda News: गोंडा। ग्राम पंचायत परसागोंड़री में नहर की भूमि अधिग्रहण के विरोध में रिकार्ड ढाई साल से चल रहा किसानों का बहुचर्चित धरना प्रदर्शन दोगुने मुवावजे व भूमि के बदले भूमि के मुद्दे पर समाप्त हो गया। एसडीएम व कोतवाल करनैलगंज से किसानों से हुई वार्ता में यह महत्वपूर्ण मुद्दा सुलझ गया।

हलधरमऊ विकास क्षेत्र की ग्रामपंचायत परसागोंड़री के गांव शिवशंकरपुरवा में नहर के भूमि अधिग्रहण के खिलाफ 5 नवम्बर 2020 से चल रहा दर्जनों किसानों का धरना प्रदर्शन दोगुने मुवावजे व भूमि के बदले भूमि के मुद्दे पर गुरुवार को खत्म हो गया। एसडीएम हीरालाल व कोतवाल करनैलगंज चितवन कुमार के बीच धरनास्थल पर किसानों से हुई वार्ता के बाद सुलझ गया। किसानों के प्रतिनिधि के तौर पर कमलेश कुमार ने अधिकारियों से वार्ता करके मामले को सुलझाया। ढाई साल से चल रहा किसानों का यह धरना प्रदर्शन अपना एक रिकॉर्ड बना गया। जाड़ा गर्मी बरसात सभी मौसमों की मार झेलते हुए दर्जनों किसान अपनी मांगों को लेकर मौके पर डटे रहे।

कमलेश कुमार, बृजेश कुमार, दिनेश कुमार पुत्रगण जगन्नाथ, रंगनाथ, पृथ्वीनाथ, रघुनाथ, कैलाश नाथ, पुत्रगण सत्य नरायन,राधेश्याम पुत्र किसुन बिहारी, शकुंतला पत्नी अशोक कुमार, अर्जुन प्रसाद, राहुल, खुशीराम,पुत्रगण अशोक कुमार, समेत करीब दो दर्जन किसानों ने इस ढाई साल के रिकॉर्डधारी धरना प्रदर्शन को अंजाम तक पहुँचाया। इसमें उनकी महिलाएं बच्चे भी उनका भरपूर साथ देते रहे।

एसडीएम व कोतवाल करनैलगंज के बीच वार्ता के बाद मामला सुलझने के बाद धरना स्थल पर लगे छप्पर को पुलिस ने हटवा दिया। इससे पहले धरने पर बैठी महिलाओं को पुलिस ने हटवाया।धरने पर बैठी महिलाओं ने अपनी भूमि जाने के गम में तेजी से रोना शुरू कर दिया। पुलिस के कहने पर उनके परिजनों ने उनको संभालते हुए धरना स्थल से हटा दिया।

प्रशासन व किसानों के समझौते के बाद सिंचाई विभाग ने करीब दर्जनभर जेसीबी से नहर खोदवाना शुरू करा दिया। सिटी मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता के निगरानी में नहर खुदाई का काम चालू हो गया। एडीएम सुरेश कुमार सोनी, एएसपी शिवराज, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी,परियोजना निदेशक,सीओ करनैलगंज नवीना शुक्ला समेत सैकड़ों अधिकारी मौजूद रहे। गोंडा,बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती समेत देवीपाटन मण्डल के चारों जिले के निरीक्षक व उपनिरीक्षक समेत करीब एक हजार पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

Gonda: Farmer Protest News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share