गोंडा
Trending

पुलिस भर्ती परीक्षा: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर रहेगा प्रतिबंध

पुलिस भर्ती परीक्षा: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर रहेगा प्रतिबंध, आधे घंटे पहले बंद हो जायेगा गेट
गोंडा। आगामी 17 व 18 फरवरी को होने जा रही पुलिस भर्ती परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए प्रशासन की तरफ से कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। परीक्षा केंद्र के भीतर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कैंडिडेट्स को पेनड्राइव, इरेज़र, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, मोबाइल, कैमरा, घड़ी, चाबी, ब्लूटूथ व हेल्थ बैण्ड जैसी वस्तुओं को ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

कागज के टुकड़े, प्लास्टिक पाउच, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी,बटुआ, हैंडबैग, पेंसिल बॉक्स, पर्स, चश्मा, टोपी, ज्वेलरी और खाने की चीजों को भी ले जाने पर रोक रहेगी। इन सभी वस्तुओं को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को समय से अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा के आधे घंटे पहले प्रवेश रोक दिया जायेगा और केंद्र का गेट बंद कर दिया जायेगा।यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जिले के 25 स्कूलों को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा की चार पालियों में 45216 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्रत्येक पाली में 11304 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है।

निगरानी के लिए तैनात रहेंगे स्टेटिक व सेक्टर मजिस्ट्रेट
पुलिस भर्ती के परीक्षा की निगरानी के लिए प्रत्येक केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के साथ एक अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। तीन परीक्षा केंद्रों को मिलाकर एक सेक्टर बनाया गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक सेक्टर‌ मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे जो भ्रमणशील रहकर केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है। परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की नियुक्ति की गई है।

दो पालियों में होगी परीक्षा
पुलिस भर्ती परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। सुबह की पाली में सुबह 9:30 बजे व शाम की पाली में दोपहर 2:30 बजे के बाद प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा प्रारम्भ होने से 2 घंटे पहले गोपनीय परीक्षा सामग्री को परीक्षा केंद्र पर पहुंचाया जायेगा। परीक्षा के बाद दोनों पाली की सभी परीक्षा सामग्री केंद्र व्यवस्थापक एवं पर्यवेक्षक स्टेटिक मजिस्ट्रेट से प्राप्त कर कोषागार में जमा कराएंगे।

डीएम ने की परीक्षा तैयारियों की समीक्षा
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से आयोजित की जा रही पुलिस भर्ती की परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने सभी स्टेटिक एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक व सहायक केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया कि परीक्षा को नकल विहीन व शुचिता पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।

अफवाह फैलाने पर दर्ज होगा मुकदमा
परीक्षा के नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत ने बताया कि यदि किसी भी परीक्षार्थी व कर्मचारियों द्वारा परीक्षा को लेकर अफवाह फैलाई जाएगी तो उसके खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज किया जाएगा। परीक्षा को नकल विहीन संपन्न कराए जाने को लेकर पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा की परीक्षा केंद्र पर तैनात कोई भी कमी मोबाइल फोन नहीं रखेगा। परीक्षा के दिनों में कानून व्यवस्था बनाए जाने हेतु यूपी 112 की गाड़ियों को परीक्षा केंद्र के आसपास नियुक्त किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share