गोंडा
Trending

गोंडा में छात्र बने "मतदाता मित्र", घर घर जाकर कर रहे मतदाता बनने के लिए जागरूक

गोंडा में छात्र बने "मतदाता मित्र", घर घर जाकर कर रहे मतदाता बनने के लिए जागरूक

गोंडा जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने जनपद में निर्वाचन नामावली में संशोधन एवं नए मतदाताओं को शामिल करने संबंधित जागरूकता अभियान में अब छात्र-छात्राओं को शामिल कर लिया है। पहले चरण में एक जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे छात्र-छात्राओं के नाम निर्वाचक नामावली में सम्मिलित किए गए हैं। वहीं, अब “मतदाता मित्र” के रूप में यह छात्र-छात्राएं अब घर-घर जाकर लोगों को मतदाता बनने के संबंध में जागरूक कर रहे हैं।
जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार द्वारा बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी कर सभी विद्यालयों को 1 और 2 दिसम्बर को विशेष अभियान संचालित किए जाने के निर्देश भी दिए हैं।
डीआईओएस राकेश कुमार ने बताया कि इस विशेष मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में 10वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है। सभी विद्यालय प्रधानाचार्य अपने क्षेत्र के बीएलओ से सम्पर्क स्थापित करेंगे। उनसे फार्म-06 प्राप्त कर छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक छात्र-छात्राओं को न्यूनतम 10 फार्म दिए जाने की व्यवस्था की गई है। छात्र-छात्राओं को अपने घर और आसपास के इलाकों में योग्य व्यक्तियों के फार्म भरवाकर आवेदन सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं, उनके प्रधानाचार्यों के साथ विधानसभा के नोडल अधिकारी को भी सम्मानित किया जाएगा।
छात्रों को यह प्रमाण पत्र भी देना होगा डीआईओएस ने बताया कि सभी हाईस्कूल, इंटर कॉलेज से लेकर महाविद्यालय तक के छात्र-छात्राओं को यह प्रमाण पत्र भी देना होगा कि 18 वर्ष के अधिक आयु के उनके परिवार के सभी सदस्यों के नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो चुके हैं। डीआईओएस की ओर से इस संबंध में प्रमाण पत्र का प्रारूप भी जारी किया गया है। डीआईओएस ने बताया कि शिक्षण संस्थानों के स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share