बिजनेस
Trending

"बृजभूषण शरण सिंह" की अध्यक्षता में विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक

"बृजभूषण शरण सिंह" की अध्यक्षता में विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक

♦️ गांव की टूटी-फूटी सड़कों की तत्काल मरम्मत की जाए – सांसद

♦️ सड़क किनारे अवैध अतिक्रमण को तत्काल हटाया जाए – सांसद

♦️ कैंप लगाकर लोगों को दी जाये योजनाओं की जानकारी – सांसद

♦️ सभी ग्राम पंचायतों में समान रूप से हों विकास कार्य  – सांसद

♦️ सड़क किनारे लगे कंटीले तारों को तत्काल हटाया जाये – सांसद

सोमवार को विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति दिशा की बैठक कैसरगंज लोकसभा के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने जनपद में चल रहे हैं विकास कार्यों की समीक्षा की एवं अधिकारियों को विकास कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कैसरगंज लोकसभा के सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने गांवो की सड़कों की मरम्मत कराने के लिये डीएम व सीडीओ को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनी कई सड़के व अन्य सड़कों की मरम्मत न होने से ग्रामीणों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिये ऐसी सड़के जो टूट गई है और मरम्मत योग्य हैं उन सड़कों की जल्द से जल्द मरम्मत करायी जाए।
सांसद जी ने एक्सईएन विद्युत को निर्देश दिए की गांव में जर्जर तार, ट्रांसफार्मर  बिजली कनेक्शन व बिजली कटौती आदि की समस्या का ठोस समाधान किया जाए। सभी जनप्रतिनिधियों से बातचीत कर उनके क्षेत्र से सम्बन्धित बिजली की समस्याओं का समाधान कराया जाए। इसके अलावा उन्होंने पीडब्ल्यूडी सहित सभी विभागों का निर्देश दिए की जनपद में लगी सरकारी होर्डिंग व बोर्ड आदि में प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री जी व अन्य मंत्रियों की फोटो को सही तरीके से प्रदर्शित किया जाए व अपडेट कर दिया जाये।
इसके अलावा उन्होंने जनपद के प्रमुख स्थानों पर सामुदायिक शौचालय बनाने की निर्देश सीडीओ व डीपीआरओ को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनपद के प्रमुख स्थानों पर विशेष अवसर पर भारी भीड़ उमड़ती है। शौचालय के अभाव में लोगों को काफी कठिनाई होती है। इसलिये प्रमुख स्थानों का चयन कर मॉडल शौचालय बनाए जाएं इसके अलावा उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में कैम्प लगाकर लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने व समान रूप से विकास कार्य कराने के साथ अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने के निर्देश दिए। बैठक की अंत में जिलाधिकारी ने कहा कि सांसद जी द्वारा दिए गये सभी निर्देशो का पालन करते हुये जनपद में विकास कार्यों को पूरा किया जायेगा।
बैठक के दौरान सांसद जी ने सड़क किनारे लोगों द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण पर सख्त नाराजगी जताई और इस संबंध में पीडब्ल्यूडी व अन्य को निर्देश दिए की सड़क किनारे या संकेतांक लगाकर लोगों को सड़क किनारे अतिक्रमण न करने के बारे में निर्देशित किया जाए यदि किसी व्यक्ति द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध रूप से अतिक्रमण किया गया है तो उसे तत्काल हटवाया जाए। उन्होंने डीएम को निर्देश दिए कि यदि किसी अधिकारी द्वारा इसमें जानबूझकर लापरवाही बरती जा रही है तो उसको दण्डित किया जाए
बैठक में मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, ग्रामीण कौशल्य योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, आयुष्मान भारत योजना, पंचायती राज विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, पशुपालन विभाग, समाज कल्याण विभाग सहित जनपद सभी विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की गहन समीक्षा की गई।
बैठक में सांसद जी ने बताया कि कई किसानों द्वारा अपनी फसल को पशुओं से बचाने के लिये खेत से हटकर चकरोड पर कंटीले तार लगा दिये जाते है। इस कंटीले तारों से सड़क पर चलने वाले यात्री भी घायल हो जाते है। उन्होंने सीडीओ को निर्देश दिये कि ऐसे किसानों को चिन्हित कर उनके द्वारा लगाये गये कंटीले तारों को तत्काल हटाया जाये और उन्हें चेतावनी दी जाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share