गोंडालाइव अपडेट

अस्पतालों में खुलेगी प्रेरणा कैंटीन, स्वास्थ्य विभाग निशुल्क में इन महिलाओं को उपलब्ध कराएगा जगह

स्वास्थ्य विभाग अब सीएचसी और पीएचसी पर प्रेरणा कैंटीन खोलने के लिए महिलाओं को प्राथमिकता देगा। इसके लिए विभाग स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को निशुल्क में जमीन उपलब्ध कराएगा। सीएमओ ने इसके लिए सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेजकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती होने वाले मरीजों के तीमारदारों को अब सस्ती दर पर नाश्ता और भोजन की सुविधा होगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए जिले के सभी सीएचसी परिसर में कैंटीन स्थापित करने के लिए निशुल्क में जमीन उपलब्ध कराएगा। इसका संचालन स्थानीय स्तर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगी।

केंद्र और राज्य सरकार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं चला रही है। अब प्रेरणा कैंटीन के माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कवायद शुरू कर दी है।

गोंडा की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रश्मि वर्मा ने बताया कि सभी सीएचसी अधीक्षकों को एक सप्ताह के भीतर स्थानीय महिला स्वयं सहायता समूह से संपर्क स्थापित कर कैंटीन के लिए जगह उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत मरीजों को मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाने वाले सहायता समूह को कैंटीन संचालन में प्राथमिकता मिलेगी। संचालित कैंटीन में समूह की महिलाएं, सरकार की ओर से निर्धारित दर पर चाय, समोसा, ब्रेड, दूध के साथ-साथ ही पूड़ी-सब्जी, दाल-चावल की बिक्री करेंगी। कहा कि जरूरत पड़ने पर इन कैंटीन में ही मरीजों के लिए सादा भोजन मिलने की सुविधा होगी। इसके लिए तीमारदारों को शुल्क चुकाना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share