अयोध्या
Trending

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर अयोध्या सुरक्षा समिति में हुई गहन मंत्रणा

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर अयोध्या सुरक्षा समिति में हुई गहन मंत्रणा

सिक्योरिटी और इंटेलिजेंस एजेंसी के बड़े अधिकारी रहे बैठक में शामिल..
प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले बड़ी संख्या में आने वाले दर्शनार्थियों को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को रिव्यू किया जा रहा है… अनिल मिश्रा ट्रस्टी श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट

अयोध्या सुरक्षा समिति की बैठक में श्री राम जन्मभूमि परिसर और अयोध्या की सुरक्षा को चरणबद्ध तरीके से मजबूत करने को लेकर लगभग 3 घंटे मंथन हुआ । सिक्योरिटी और इंटेलिजेंस एजेंसी के बड़े अधिकारियों के साथ राम मंदिर ट्रस्ट पदाधिकारी की हुई इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए । मुख्य रूप से 2024 में रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर गहन मंत्रणा हुई ।
जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले राम जन्मभूमि परिसर और अयोध्या की सुरक्षा में बड़ा बदलाव किया जा रहा है । इसकी शुरुआत राम जन्मभूमि परिसर से हुई है जहां अब स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है । इसकी दो कंपनी राम जन्मभूमि परिसर में पहुंच भी गई है और दिसंबर 2023 तक लगभग 10 कंपनी और पहुंच जाएगी । अभी तक यहां की सुरक्षा की जिम्मेदारी मुख्य रूप से सीआरपीएफ के ऊपर थी । इसी के साथ राम जन्मभूमि परिसर के आसपास के क्षेत्र को सुरक्षा के दृष्टि से किस तरह सुरक्षित किया जाए इस पर भी चर्चा हुई है ।

गौरव दयाल (कमिश्नर अयोध्या मंडल )…
इस बीच जितने भी बड़े बड़े पर्व आये और बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु आये सब में सिक्योरिटी का बहुत बढ़िया इंतजाम रखा गया और इससे बेहतर सुरक्षा रहेगी उस दौरान । उसी वजह से ये सब बैठके आयोजित हुई है और हम लोग लगातार इसमे काम भी कर रहे है । आयोजन जो होगा 2024 में इसमे किसी तरह की कोई सिक्योरिटी वीक न हो श्रद्धालुओं को असुविधा भी कम से कम हो उन सब पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कार्यवाही की जा रही है ।
अनिल मिश्रा ट्रस्टी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट …. सुरक्षा व्यवस्था का रिव्यू हो रहा है आने वाले समय मे बढ़ती हुई अयोध्या की तीर्थ यात्रियों की संख्या , जो नदी है उसकी दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था , परिसर की दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था कैसी होनी चाहिए , इसका एक वृहद समीक्षात्मक बैठक उस पर काफी चीजें नई सुरक्षा योजना में जोड़ी गई है । आपको पता है वह शासन का विषय है वो हमारा विषय नही है , लेकिन कुल मिला करके राम मंदिर खुलने के समय एक नई सुरक्षा टीम एसएसएफ कहा गया है वह भी सुरक्षा व्यवस्था के साथ जुड़ रहे है । अर्थात एक सुरक्षा की फुलप्रूफ व्यवस्था मन्दिर में प्रारंभ हो इसको ध्यान में रख करके प्लान तैयार किया गया है अन्य सुरक्षा व्यवस्थाएं जो है वो यथावत रहेगी साथ ही साथ इस चीज़ के साथ सुरक्षा व्यवस्था और कैसे अच्छी हो इसके लिए बातचीत की गई हैं । नई सुरक्षा नीति जो व्यवस्था के इस संबंध में आने वाली है उसपर भी लोगो ने बात की । आगे सुरक्षा का क्या क्रम रहेगा यह शसान अप्रूव करेगा ।

गौरव दयाल (कमिश्नर अयोध्या मंडल )…
सीआरपीएफ को रिप्लेस करेगी एसएसएफ जो अभी तक का निर्णय हुआ है । सीआरपीएफ के स्थान पर एसएसएफ को जिम्मेदारी दी गई हैं ।परिसर को सुरक्षित रखने के लिए इसके साथ मे जो हमारी पुलिस और पीएसी है वह रहेगी । वहा उनकी तैनाती हो गई है दो कंपनी वहा आ चुकी है पहले से और आवश्यकता अनुसार बटालियन आएगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share