अयोध्या
Trending

निर्माणाधीन श्री राम मंदिर और परकोटे को प्रकाश के साथ फूलों से जाएगा सजाया

निर्माणाधीन श्री राम मंदिर और परकोटे को प्रकाश के साथ फूलों से जाएगा सजाया

मंदिर के वह स्थान जहां फिनिशिंग का काम चल रहा है वहां विशेष प्रकार के दीपक जलाए जाएंगे , ऐसे दीपक जिसमे तेल नहीं होता ।

दर्शन के लिए जाने वाले जन्मभूमि पथ के साथ रामपथ को भी जाएगा सजाया ।

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के प्रवेश द्वार समेत भूतल के 14 दरवाजे बनाकर हैं तैयार ..अनिल मिश्र ।

मंदिर के भूतल के ऊपर का तल का कार्य भी प्रगति पर 14 से 15 फीट खंभे बनकर तैयार ।

अयोध्या में दीपोत्सव के अवसर पर श्री राम जन्मभूमि मंदिर में बन रहे निर्माणाधीन मंदिर को दीपकों , प्रकाश लड़ियों के साथ फूलों से सजाया जाएगा । मंदिर का वह स्थान जहां फिनिशिंग का काम चल रहा है वहां विशेष प्रकार के दीपक जलाए जाएंगे , ऐसे दीपक जिसमे तेल नहीं होता । यही नहीं जन्मभूमि पथ और रामपथ को भी लाइट से सजाया जाएगा ।
श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूतल के प्रवेश द्वार समेत लगने वाले 14 दरवाजे बनकर तैयार हो गए हैं और उनकी फिनिशिंग का काम हो रहा है । यही नहीं भूतल के ऊपर का तल भी तेजी से बन रहा है और अब तक उसके खंबे 14 से 15 फीट तक बनकर तैयार हो गए हैं । यानि दीपोत्सव पर अयोध्या ही नहीं श्री राम जन्मभूमि मंदिर भी रोशनी से जगमगा रहा होगा और फूलों की खुशबू बिखेर रही होगी । वही श्री राम मंदिर के निर्माण की प्रगति की बात करें तो प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम तक भूतल के ऊपर का तल भी काफी कुछ बना दिखाई देगा और मंदिर का शिखर भी नजर आने वाला है ।
अनिल मिश्र ( ट्रस्टी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ) .. मंदिर में दीपक निश्चित रूप से जलाया जाएगा लेकिन कुछ स्थान अभी ऐसे हैं जहां फिनिशिंग का काम चल रहा है वहां विशेष प्रकार का दीपक जलाया जाएगा तेल का दीपक नहीं होगा । ऐसे दीपक होते हैं जिनसे तेल नहीं टपकता है । प्रकाश व्यवस्था होगी ,फूलों से सजाया जाएगा । यह केवल निर्माणाधीन मंदिर में नहीं होगा बल्कि परकोटे का जो हिस्सा है वहां भी होगा और जो जन्मभूमि पथ यानि दर्शन पथ वहां भी होगा जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने बनवाया है वहां भी हम साज-सज्जा करेंगे । जहां प्रवेश द्वार है वहां वहां भव्य रूप दर्शनार्थियों के लिए शोभायमान होगा और राम जन्मभूमि पथ भी आकर्षण का केंद्र बनेगा ।
अनिल मिश्र ( ट्रस्टी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ) ..जो प्रवेश द्वार है प्रवेश द्वार में भी दरवाजे लग करके तैयार हो जाएंगे । मंदिर के अंदर लगने वाले 14 दरवाजे जो ग्राउंड फ्लोर के हैं वह भी बन करके तैयार है फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। वह भी यथा समय अपने स्थान पर लगाए जाएंगे । दूसरी मंजिल का कार्य भी प्रगति पर है । जिसको हम दूर से ही देखते होंगे लगभग 14 से 15 फीट के आसपास खंबे और दीवारों का कार्य पूरा हो गया है । सिंह द्वारा के ऊपर का पहले जो नृत्य मंडप है वह पूरा हो गया है । अगला जो मंडप है उसका निर्माण का कार्य प्रगति पर है । हम यह कह सकते हैं तीन मंडप तैयार होने की पूरी संभावना है । शिखर के लिए प्रयत्नशील है वह कितना होगा आगे की बात है , लेकिन तीन मंडप तैयार करने के लिए लार्सन ऐंड टुब्रो और टाटा के लोग लगे हुए हैं अर्थात आने वाले दिनों में मंदिर का भव्य एवं दिव्य स्वरूप आपको दिखाई पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share