गोंडा
Trending

टाउन हॉल गोंडा में कृषि विभाग द्वारा आयोजित रबी गोष्ठी का सीडीओ ने किया शुभारंभ

टाउन हॉल गोंडा में कृषि विभाग द्वारा आयोजित रबी गोष्ठी का सीडीओ ने किया शुभारंभ

गोंडा में बृहस्पतिवार को कृषि विभाग द्वारा टाउन हॉल में जनपद स्तरीय रबी गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मौली द्वारा किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मौली ने कृषकों को कृषि एवं संबंधित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया। इसके अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकारी ने किसानों से कहा कि वे अपने- अपने पशुओं को छुट्टा न छोड़ें। उन्होंने कृषकों का आह्वान किया कि वे विकसित भारत संकल्प यात्राओं में अवश्य प्रतिभाग करें। वहीं कार्यक्रम में रमाशंकर मिश्र, प्रतिनिधि माननीय सांसद गोंडा ने कृषि एवं संबंधित विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए किसानों के लिए उपयोगी बताया तथा किसानों का आह्वान किया कि वे इनका लाभ अवश्य उठाएं। उपकृषि निदेशक प्रेम कुमार ठाकुर ने रबी 2023- 24 अभियान के संबंध में कृषि विभाग द्वारा की गई तैयारियों के विषय में अवगत कराते हुए विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के विषय में भी जानकारी दी। जिला कृषि अधिकारी जगदीश प्रसाद ने वर्तमान रबी सीजन में खाद एवं बीज की उपलब्धता के विषय में विभाग द्वारा अपनाई गई रणनीति के विषय में अवगत कराते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विषय में विस्तार से जानकारी दी। कृषि विज्ञान केंद्र गोपाल ग्राम के वैज्ञानिक हरपाल सिंह ने किसानों को तिलहनी फसलों के उत्पादन तकनीक के विषय में अवगत कराया। इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ डी.के सिंह ने किसानों को नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी के अनुप्रयोग के विषय में अवगत कराया। जिला गन्ना अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने कृषकों को उन्नत गन्ना उत्पादन तकनीक के विषय में विस्तार से जानकारी दी। डीडीएम नाबार्ड शोएब अहमद तथा एलडीएम अभिषेक रघुवंशी ने नाबार्ड एवं बैंकिंग सेक्टर के द्वारा संचालित कृषकों के लिए उपयोगी कार्यक्रमों पर चर्चा की।
वरिष्ठ उद्यान निरीक्षक रश्मि शर्मा ने उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं तथा उसकी पंजीकरण प्रक्रिया के विषय में विस्तार से जानकारी दी। एफपीओ संचालक तथा विकासखंड परसपुर के प्रगतिशील कृषक रवि शंकर सिंह ने किसानों के बीच अपने सफलता के अनुभवों को साझा किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्राविधिक सहायक आरपीएन सिंह ने किया। आयोजन स्थल पर कृषि एवं संबंधित विभागों के साथ ही साथ कृषि से जुड़े हुए विभिन्न प्रतिष्ठानों के द्वारा भी अपने-अपने स्टाल लगाए गए। मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा फसल बीमा प्रचार वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
अंत में उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी श्री शिव शंकर चौधरी के द्वारा सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share