गोंडा
Trending

डीएम ने किया नगर की सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण, दिए कड़े निर्देश

डीएम ने किया नगर की सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण, दिए कड़े निर्देश

मेरा गोण्डा, मेरी शान के मंत्र पर काम कर रहीं जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने जनपद के सौंदर्यीकरण, बाजारों व ट्रैफिक की व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ सैकड़ों युवाओं के लिए रोजगार सृजन की दिशा में अहम कदम उठाया है। उनकी पहल और दूरदर्शिता का नतीजा है अब जनपद को पहला वेंडिंग जोन मिलने जा रहा है।
गुरुवार को औचक निरीक्षण पर निकली जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने इस पहले वेंडिंग जोन के लिए जमीन भी चिन्हित कर ली है। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद गोण्डा को लोहिया धर्मशाला के पास मिल के सामने खाली पड़ स्थान को साफ कराकर यहां वेंडिंग जोन स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। यहां बिना किसी रोक-टोक और ट्रैफिक व्यवस्था को प्रभावित किए बिना वेंडर अपना कारोबार कर सकेंगे।
वेंडिंग जोन के साथ-साथ डीएम की पहल पर जनपद का पहला फूड जोन भी स्थापित किया जा रहा है। यहां पर शहरवासी खाने के नए नए जायकों का लुफ्त उठा सकेंगे। वहीं, सैकड़ों लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा।
जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने गुरुवार सुबह 7.30 बजे गोण्डा नगर की साफ-सफाई की व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रधान डाकघर गोंडा के आसपास, लोहिया धर्मशाला के पास, सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज के पास, शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज ( टामसन ) के पास तथा सिंचाई भाग की कॉलोनी, जय नारायण चौराहा बड़गांव आदि के आस-पास साफ सफाई व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद गोंडा संजय कुमार मिश्र, सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
ओपन यूरिनेशन फ्री जोन घोषित

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने निरीक्षण की शुरुआत प्रधान डाकघर के रघुकुल विद्यालय की ओर जानी वाली सड़क के निरीक्षण से की। नगर पालिका द्वारा इस क्षेत्र की साफ सफाई कराई गई थी। डीएम ने इस क्षेत्र को ओपन यूरिनेशन फ्री जोन घोषित किया। साथ ही, अधिशासी अधिकारी को क्षेत्र में स्वच्छता बनाने के साथ ही पौधारोपण के माध्यम से सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिए।
ऐसा होगा पहला वेंडिंग जोन
जिला अस्पताल के पास गंदगी की शिकायतों को देखते हुए जिलाधिकारी मौके पर निरीक्षण करने पहुंची। इस दौरान लोहिया धर्मशाला के पास मिल के सामने खाली स्थान को साफ कराकर वेंडिंग जोन के रूप में विकसित करने के संबंध में अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने साफ किया कि जो भी लोग यहां दुकानें लगाते हैं उन्हें इस वेंडिंग जोन में प्राथमिकता दी जाए। यहां सभी के पास एक जैसा ठेला होगा।
हजरतगंज की तर्ज पर विकसित होगा बाजार लखनऊ के हजरतगंज की दर्ज पर जनपद के बाजारों के सौंदर्यीकरण के साथ एकरूपता के संबंध में भी कार्यवाही शुरू कर दी गई है। इसके लिए यूनिफार्म कलर कोड की भी व्यवस्था की गई है। निरीक्षण के दौरान सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज के पास पहुंची डीएम ने बताया कि शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज तथा सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज में बनी दुकानों का रंग रोगन किया जाएगा।
लखनऊ के हजरतगंज की तर्ज पर सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जाएगा। यहां पर बनी सभी दुकानों में एकरूपता नजर आए। इसके लिए काम शुरू कर दिया है। उन्होंने अधिशासी अधिकारी को तत्काल सफाई कराने के संबंध में निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share