गोंडा
Trending

गोंडा में मंडलायुक्त बने टीचर, बच्चों को पढ़ाया, क्लास में बच्चों से पूछा सवाल

गोंडा में मंडलायुक्त बने टीचर

गोंडा में अधिकारियों ने सरकार की मंशा के अनुरूप शिक्षा व्यवस्था की उच्च गुणवत्ता लाने की दिशा में तैयारियां तेज कर दी हैं। देवीपाटन मंडल के मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने आज कम्पोजिट विद्यालय महादेवा का निरीक्षण कर शिक्षा व्यवस्था देखी।
मण्डलायुक्त ने बच्चों से सवाल पूछ कर विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता परखी व विद्यालय की अन्य व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने बच्चों से सीधा संवाद किया तथा उनके शैक्षिक स्तर को देखा। उन्होंने बच्चों से विभिन्न विषयों पर सवाल पूछे जिनका बच्चों ने जवाब दिया।
मण्डलायुक्त ने रसोई की साफ-सफाई आदि की व्यवस्था देखी। भोजन की गुणवत्ता के संबंध में उन्होंने बच्चों से बात की तो बच्चों ने भोजन की गुणवत्ता को अच्छा बताया। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि शिक्षण में रोचक तरीकों को अपनाया जाए। उन्होंने सभी शिक्षकों से कहा कि सभी बच्चों के अंदर सवाल करने की आदत को विकसित किया जाये।
बच्चे जितने ज्यादा सवाल पूछेंगे उतना ही उनका दिमाग विकसित होगा। शिक्षकों का दायित्व है कि वो बच्चों के अंदर छुपी प्रतिभा को पहचाने और उसका विकास करे। सभी बच्चों को बेहतर इंसान बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका शिक्षक की ही होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share