गोंडा
Trending

गोंडा के गज्जूपुरवा में खनन से खफा ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

गोंडा के गज्जूपुरवा में खनन से खफा ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

गोंडा जिले में खनन के चलते सुर्खियों में आये कोतवाली क्षेत्र करनैलगंज के गज्जूपुरवा में लोगों ने बैरिकेडिंग लगाकर अपने खेतों से जबरन निकल रहे डंपरों व जेसीबी मशीनों को रोक दिया। इस दौरान ग्रामीणों ने डंपरों के सामने खड़े होकर प्रदर्शन करते हुए तत्काल खनन बंद कराने की मांग की है। सूचना पर तहसीलदार के साथ पहुंचे खनन निरीक्षक ने जांच पूरी होने तक खनन पर रोक लगा दी है।
गांव वालों का आरोप था कि इन मशीनों के चलने से न तो खेतों की बुवाई ही हो पा रही है और न ही यहां के लोग व बच्चे ही सुरक्षित है। महिलाओं ने बताया कि अब तक कई लोगों को चोट लग चुकी है। दिन रात दौड़ते डंपरों से कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है। गांव वालों का यह भी आरोप था कि खेतों से जबरन डंपर निकालने से मना करने पर खनन करने वाले लोग धमकी देते है। साथ ही अभद्रता के साथ मारपीट पर भी उतारू हो जाते है। खनन की सूचना पाकर मौके पर खनन व राजस्व विभाग की टीमों के साथ पुलिस भी पहुंची।
गांव की महिलाओं ने आरोप लगाया कि खनन में लगे लोग ग्रामीणों से मारपीट व गाली गलौज के साथ बराबर जानमाल की धमकी दे रहे है। ग्रामीण भीखूलाल ने बताया कि उसके खेत में खनन से जुड़े लोग जबरन डंपर निकाल रहे हैं। जिससे खेत की बुवाई नहीं हो पा रही है। मना करने पर खनन में लगे लोग डंपर चढ़ाकर रौंदने की धमकी देते है। ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि कई लोग इन डंपरों की चपेट में आकर घायल भी हो चुके है। ग्रामीणों का आरोप था कि अगर खनन बंद नहीं हुआ तो ग्रामीण इसके लिये धरना प्रदर्शन करेंगें।
खनन अधिकारी विवेक कुमार ने बताया कि हालांकि अनुमति से अधिक खनन होना प्रतीत हो रहा है। लेकिन पुष्टि के लिये राजस्व विभाग से रिपोर्ट मांगी गयी थी। रिपोर्ट आने में विलम्ब के चलते कार्रवाई नहीं हो पा रही है। गुरुवार से खनन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है। इसकी सूचना पुलिस को दी गयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share