अयोध्या
Trending

इस बार राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के बीच दिखेगी मंदिर और श्री राम की आकृति

इस बार राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के बीच दिखेगी मंदिर और श्री राम की आकृति

अयोध्या के 51 घाटों पर 21 लाख से अधिक दीए प्रज्ज्वलित कर विश्व कीर्तिमान बनाने के तैयारी
विघ्न बाधा रहित दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए राम की पैड़ी पर हुआ भूमि पूजन , अवध यूनिवर्सिटी की कुलपति बनी यजमान

रामलला के भव्य मंदिर में विराजमान होने की बेला आने वाली है । जनवरी 2024 को 12:00 से 1:00 के बीच रामलला अपने गर्भ गृह में प्राण प्रतिष्ठित हो जाएंगे । लिहाजा उसके पहले का दीपोत्सव इस बार बेहद खास होने वाला है । इस बार जहां 21 लाख दीपक एक साथ जलाने का नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी है तो सबसे खास होगी इन दीपों के बीच दिखाई देने वाली मंदिर और श्री राम की आकृति । दीपो से बनी यह आकृति इस बार अदभुत होने वाली है और यही वह खास दृश्य होगा जिसे देखकर हर कोई वशीभूत हुए बिना नहीं रह सकेगा ।
राम लला के गर्भ गृह में विराजमान होने के पहले का यह दीपोत्सव बेहद खास होने वाला है । लिहाजा यह बिना किसी विध्न बाधा के संपन्न हो जाय इसके लिए राम की पैड़ी पर वैदिक ब्राह्मण के द्वारा पूजन किया गया । इस पूजन की यजमान बनी अवध यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रतिभा गोयल ।
एस एस मिश्रा ( दीपोत्सव समन्वयक ) आज जो आज जो भूमि का पूजन संपन्न हुआ है उसमें मुख्य यजमान माननीय कुलपति प्रतिभा गोयल जी थी और वैदिक रीति रिवाज से भूमि पूजन का कार्यक्रम संपादित हुआ जिसका उद्देश्य था कि हमारा डिपॉजिट 2023 सफलतापूर्वक बिना किसी विघ्न के पूरा हो ।
अयोध्या के 51 घाटों पर 21 लाख से अधिक दीए प्रज्ज्वलित कर नया विश्व कीर्तिमान बनाने की तैयारी है । एक साथ प्रज्वलित होने वाले दीपक गणना के समय 21 लाख से अधिक हो इसके लिए 24 लाख दीपक जलाए जाएंगे । इसमें लगभग 1लाख लीटर सरसों के तेल का उपयोग होगा । इन दीपकों को जलाने के लिए 25000 वॉलिंटियर लगाए जाएंगे । सबसे खास बात यह है कि इस बार अधिकतर दीपक स्थानीय कुम्हारों से लिए जा रहे हैं जिससे बड़ी संख्या में दीपकों के आर्डर मिलने से छोटे छोटे कुम्हारों को भी फायदा मिल रहा है ।

एस एस मिश्रा ( दीपोत्सव समन्वयक )
जो दीपोत्सव का लक्ष्य निर्धारित किया गया है वह 30 लाख दिए 51 घाटों पर प्रज्वलित करने का है इसके सापेक्ष हमारे 25000 वॉलिंटियर विश्वविद्यालय के शिक्षक और विद्यार्थी गण मिलकर के इस कार्य को पूरा करेंगे और यह हर्ष का विषय है हमारे लिए पूरे इस अयोध्या जनपद के लिए जो दिए हैं 21 लाख उसका लक्ष्य पूरा करने के लिए 24 लाख दिए हम प्रज्वलित करेंगे वह सारे दिए आसपास के गांव से अयोध्या से कलेक्ट किए जा रहे हैं जिनका पेमेंट उनके घर पर जाकर के जिसको टेंडर मिला है वह इकट्ठा कर रहा है या आर्थिक दृष्टि से यह हमारे कुमार बांधों के लिए परिवारों के लिए एक आर्थिक पक्ष उनका मजबूत हो रहा है यह दीपोत्सव के माध्यम से एक अच्छा काम हो रहा है ।
V.O-3- इस बार दीपोत्सव एक साथ दीपक जलाने को लेकर नया कीर्तिमान स्थापित करेगा तो इन्हीं दीपको के बीच सबसे बड़ा आकर्षण भी दिखाई देगा । इन दीपकों के बीच फाइन आर्ट के छात्र राम जन्मभूमि मंदिर और श्री राम की डिजाइन तैयार करेंगे । इन्हीं डिजाइनों को दीपक से इस तरह सजाया जाएगा की दीपक जलने के बाद मंदिर और श्री राम दोनों दिखाई देंगे और यही सबसे बड़ा आकर्षण होने वाला है ।
एस एस मिश्रा ( दीपोत्सव समन्वयक )
इस दीपोत्सव 2023 में प्रभु श्री राम की डिजाइन होगी जो फाइन आर्ट के विद्यार्थी बनाएंगे एक जो प्रभु श्री राम का मंदिर जन्मभूमि बन रहा है उसकी भी डिजाइन होगी बीच में प्रभु श्री राम की डिजाइन होगी यह डिजाइन का थीम मैं कॉन्सेप्ट इसलिए बनाया गया है कि क्योंकि इस बार राम के मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा हो रही है इसको ध्यान में रखते हुए इस कांसेप्ट को प्रभु श्री राम के कंसेप्ट और मंदिर को दोनों एक साथ लेकर के मर्ज किया गया है जब हम इसको दीपों से सजाएंगे जलते हुए तो पूरी मंदिर की आकृति और प्रभु श्री राम की आकृति उभर कर सामने आएगी और वह दृश्य बहुत ही रोचक और सुंदर होगा और चाहिए आप बगल से देखेंगे सामने से देखेंगे या ड्रोन से देखेंगे यह अद्भुत नजारा होगा जो हमारे आराध्य है प्रभु श्री राम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share