गोंडा
Trending

डीएम ने किया सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत

Gonda News: भारत सरकार द्वारा सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है आज इस अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने परेड सरकार प्राथमिक विद्यालय मे बच्चों को पोलियो और रोटा वैक्सीन की खुराक पिला कर की।
सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत छूटे हुए 0 से 5 वर्ष की आयु तक के बच्चों एवं लक्षित गर्भवती महिलाओं को आवश्यक रूप से टीका से आच्छादित कर पूर्ण रूप से प्रतिरक्षित किया जाना है। ये कार्यक्रम तीन चरणों मे होना है जिसका प्रथम चरण दिनांक 7-12 अगस्त-2023, द्वितीय चरण 11-16 सितम्बर- 2023, और तृतीय चरण 9-14 अक्टूबर – 2023 में किया जा रहा है।
सघन मिशन इन्द्र धनुष के इन विशेष सत्रों के आयोजन का उद्देश्य यह है कि टीकाकरण से वंचित बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए।
उन्होंने बताया है कि यह टीके बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों जैसे खसरा, गलघोंटू कालीखांसी, टेटनेस, निमोनिया, टी बी, दिमागी बुखार,पोलियो डायरिया, हेपटाइटस बी. हिमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप बी इत्यादि से सुरक्षा प्रदान कर उनका जीवन स्वस्थ्य और बेहतर बनाते हैं। सम्पूर्ण टीकाकरण प्रत्येक बच्चे का अधिकार है। टीकाकरण पूर्ण रूप से सुरक्षित है और सभी आवश्यक टीके सभी सरकारी अस्पतालों और और स्वास्थ केंद्रों मे निःशुल्क उपलब्ध हैं।
साथ ही इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आम जनमानस से अपील भी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
YouTube
LinkedIn
Share